Post Office की इस स्कीम का कमाल, ऐसे निवेश करने पर मिलेंगे महीने 9,000 रुपये

Aajbharat Desk
3 Min Read
Post Office Scheme

Post Office Scheme: आज के समय हर कोई निवेश करने का सही माध्यम खोज रहा है। जिसमें पैसा निवेश करने पर बेहतरीन रिटर्न मिले। बता दें इस समय पोस्ट ऑफिस निवेश करने के लिए काफी पॉपुलर है। क्यों कि ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद लगातार इनकम देती है।

 

अगर आप रेगुलर इनकम की चाह रखते हैं सही समय पर निवेश करना चाहिए। दरअसल हम बात कर हैं पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम की, ये निवेश के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मंथली 9000 रुपये की इनकम कर सकते हैं।

Post Office Scheme की मंथली इनकम स्कीम का कमाल

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम काफी पॉपुलर है। इसमें निवेश करने पर अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। इसमें बच्चों युवा और बुजुर्गों तक के लिए काफी लाभ मिलता है। ये निवेश के लिए एक शानदार ऑप्शन साबित हो सकती है।

असल में इशमें लोगों को काफी शानदार ब्याज मिलता है। इसमें एक तय अवधि के बाद एक फिक्स इनकम होती है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मार्केट की रिस्क का भी कोई प्रभाव नहीं होता है।

कितने समय के लिए करना है निवेश

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करने पर सिर्फ पैसे सेफ नहीं रहते हैं बल्कि बैंकों से ज्यादा ब्याज भी मिलता है। 5 साल के लिए निवेश करना काफी लाभदायक साबित हो जाता है।

इस स्कीम में कम से कम 1 हजार रुपये और मैक्जिमम 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। ज्वाइंट खाते में मैक्जिमम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। अधिक से अधिक तीन लोग मिलकर ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं।

कितना मिलता है ब्याज

सरकार इस स्कीम में निवेश पर 7.4 फीसदी की दर से सालाना ब्याज देता है। इसे 12 महीने में बांटकर मंथली रिटर्न दिया जाता है। अगर आप मंथली पैसा नहीं चाहते हैं तो पैसा आपके खाते में जमा रहेगा जिस पर मंथली ब्याज भी प्राप्त होता रहेगा।

कैसे हर महीने मिलेंगे 9000

अगर आप भविष्य में मंथली 9,000 रुपये का रिटर्न चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको ज्वाइंट खाता ओपना करना होगा। इसमें अगर आप मैक्जिमम 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको मिलने वाला ब्याज 1.11 लाख रुपये का होगा। जिसे 12 महीनों में बांटकर मंथली 9250 रुपये का रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

अगर आप सिंगल खाता ओपन करते हैं तो मैक्जिमम 9 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसमें सालाना ब्याज के रूप में 66 हजार 600 रुपये यानि कि हर महीने 5 हजार 550 रुपये का रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है।

आज भारत (aajbharat.com) पर पढ़िए भारत भर की ताज़ा खबरें। राजनीति, मनोरंजन, तकनीकी, खेल जगत और बहुत कुछ, सभी खबरें एक ही स्थान पर।